वर्ष 2019 के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्‍कार विजेता

Nobel Prize winners in Physics 2019 nobel prize winner in physics, nobel prize winner physics, nobel prize winners physics, nobel prize winners in physics, nobel prize winner physics, nobel prize winner in physics, nobel prize winner in chemistry 2019,  Nobel prize winners 2019,  nobel prize winners, nobel prize winners 2019 के इस भाग में  gkforyou.com अपने पाठको के लिए भौतिकी नोबेल पुरस्‍कार 2019 के विजेता  नोबल भौतिकी पुरस्‍कार से संबंधित अति महत्‍वपूर्ण तथ्‍यों का एकत्रित कर आपके समक्ष प्रकाशित कर रहा है जोकि आगामी परीक्षाओं के लिए काफी सहायक होगा:
tags: nobel literature prize, nobel prize for literature, nobel prize of literature, nobel literature prize winners, nobel literature prize 2019, nobel literature prize 2018, list of nobel literature prize winners, nobel literature prize books, nobel literature prize 2015, nobel literature prize list, nobel peace prize for literature 2018, nobel peace prize literature, recent nobel literature prize winners, nobel literature prize 2018, list of nobel literature prize winners, list of nobel literature prize winners by country, nominees for nobel literature prize 2018, winner of nobel literature prize 2017, winners of nobel literature prize, criteria for nobel literature prize, how to win nobel literature prize, list of nobel literature prize, list of nobel literature prize laureates, winner of nobel literature prize 2018

Nobel Prize winners in Physics 2019:


1. वर्ष 2019 के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्‍कार इनमें से किसे दिया गया है :
a. मिशेल मेयर
b. दिदिएर क्‍वेलोज
c. जेम्‍स पीबल्‍स
d. इनमें सभी

उत्तर-d. इनमें सभी


वर्ष 2019 के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्‍कार स्विट्जरलैंड के मिशेल मेयर, दिदिएर क्वेलोज और कनाडाई अमेरिकी भौतिकविद जेम्स पीबल्स को दिया गया है । जेम्स पीबल्स को ब्रह्मांड विज्ञान में सैद्धांतिक खोजों के लिए जबकि मिशेल मेयर व दिदिएर क्वेलोज को संयुक्त रूप से सौर मंडल के बाहर एक ग्रह (एक्जोप्लैनेट) की खोज के लिए भौतिकी नोबेल पुरस्‍कार 2019 से सम्‍मानित किया गया है । एक्‍जोप्‍लैनेट ग्रह सूर्य जैसे किसी तारे का चक्कर लगा रहा है।





2. इनमें से किस वैज्ञानिक को सौर मंडल के बाहर एक ग्रह (एक्जोप्लैनेट) की खोज के लिए भौतिकी नोबेल पुरस्‍कार 2019 से सम्‍मानित किया गया है :
a. मिशेल मेयर
b. दिदिएर क्‍वेलोज
c. जेम्‍स पीबल्‍स
d. a और b दोनों
e.  a, b  और c तीनों

उत्तर- d. a और b दोनों 

वर्ष 2019 के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्‍कार स्विट्जरलैंड के मिशेल मेयर, दिदिएर क्वेलोज और कनाडाई अमेरिकी भौतिकविद जेम्स पीबल्स को संयुक्‍त रूप से दिया गया है ।

मिशेल मेयर व दिदिएर क्वेलोज को संयुक्त रूप से सौर मंडल के बाहर एक ग्रह (एक्जोप्लैनेट) की खोज के लिए भौतिकी नोबेल पुरस्‍कार 2019 से सम्‍मानित किया गया है । एक्‍जोप्‍लैनेट ग्रह सूर्य जैसे किसी तारे का चक्कर लगा रहा है।
• जबकि जेम्स पीबल्स को ब्रह्मांड विज्ञान में सैद्धांतिक खोजों के लिए वर्ष 2019 का भौतिकी नोबेल पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है ।


भौतिकी नोबेल पुरस्‍कार संबंधित महत्‍वपूर्ण तथ्‍य:


1. 1901-2019 तक भौतिकी का नोबेल पुरस्कार कुल 213 लॉरेट्स को दिया गया है। जबकि जॉन बारडीन को दो बार भौतिकी नोबेल पुरस्‍कार से सम्मानित किया गया है अर्थात 1901 से भौतिकी में नोबेल पुरस्कार 212 व्यक्ति को सम्मानित किया गया है।


2. जॉन बार्डीन एकमात्र व्यक्ति हैं, जिन्हें दो बार भौतिकी का नोबेल पुरस्कार दिया गया है, पहली बार वर्ष 1956 और दूसरी बार 1972 में मिला है।

3. भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित 212 व्यक्तियों में से वर्ष 2019 तक केवल तीन महिलाएँ को भौतिकी नोबेल पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया हैं।

i. मैरी क्‍यूरी: सबसे पहले 1903 ई. में मैरी क्‍यूरी और उसके पति पियरे क्‍यूरी व हैनरी बैक्वेरल के साथ संयुक्त रूप से रेडियो एक्टिविटी की खोज के लिए दिया गया थामैरी क्यूरी को 1911 में दूसरी बार रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार दिया गया ।

ii.  मारिया गोपर्ट-मेयर: 1963 ई. में मारिया गोपर्ट-मेयर को न्यूक्लियर स्ट्रक्चर पर खोज करने हेतु भौतिकी का नोबेल पुरस्‍कार दिया गया था ।

iii. डोन्ना स्ट्रिकलैंड: 2018 में कनाडा के डोन्ना स्ट्रिकलैंड तथा गेरार्ड मोरोउ (फ्रांस) को संयुक्‍त रूप से सबसे छोटी और तेज लेजर तरंगों की खोज के के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया । उनकी तकनीक का इस्तेमाल आंखों की सर्जरी के लिए किया जा रहा है।

4. भौतिकी में सबसे कम उम्र के नोबेल पुरस्कार विजेता लॉरेंस ब्रैग हैं, जिन्‍हें 25 वर्ष के उम्र में 1915 में अपने पिता विलियम ब्रैग के साथ नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ।

5. भौतिकी के सबसे बुजुर्ग नोबेल पुरस्कार विजेता अमेरिका के आर्थर एस्किन हैं जिन्‍हें 96 वर्ष के उम्र में 2018 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ।




6. भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने कपल:



वर्ष 1903 में मैरी क्‍यूरी और उसके पति पियरे क्‍यूरी तथा हैनरी बैक्वेरल के साथ संयुक्त रूप से रेडियो एक्टिविटी की खोज के लिए दिया गया था
Click here to Appointment in India/world Jan-19 to June-19


7. भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले पिता और पुत्र :


i.वर्ष 1915 में विलियम ब्रैग और लॉरेंस ब्रैग: विलियम ब्रैग और लॉरेंस ब्रैग एक साथ में भौतिकी का नोबेल पुरस्‍कार जीतने एक मात्र पिता और पुत्र हैं ।

ii.वर्ष 1922 में नील्स बोह्र तथा 1975 में आगे एन. बोहर, 1975

iii. वर्ष 1924 में मन्ने साइबागान तथा 1981 में काई एम. साइबागान

iv. वर्ष 1906 में जे. जे. थॉमसन तथा 1937 में जॉर्ज पेजेट थॉमसन

Most Important Current Affairs 2019:







अपडेट व Website से जुड़े रहने के लिए हमारे सोशल मीडिया को Follow कर सकते हैं । 
Youtube VideoClick here
Facebook GroupClick here
Facebook Page:  Please Click here

0 टिप्पणियाँ: