Latest GK Current Affairs Questions I Current Affairs 2018

gkforyou.com ने अपने पाठकों के लिए अक्‍टुबर माह 2018 से Latest GK current affairs Questions, Current Affairs in Hindi 2018 हिंदी में प्रस्‍तुत कर रहा है, जिसमें महत्‍वपूर्ण Latest Current Affairs Questions को जैसे हाल ही में अमेरिकी परमाणु विभाग की प्रमुख किसे नियुक्त किया गया है, अपने पहले ही टेस्ट मैच (टेस्‍ट डेब्यू)  में शतक जड़ने वाले भारत के सबसे युवा बल्‍लेवाज कौन है इत्‍यादि महत्‍वपूर्ण Current Affairs Questions को शामिल किया गया है, जोकि आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टिकोण से  महत्‍वपूर्ण है:

gk-current-affairs-questions

GK Current Affairs  6-10 October, 2018


1.      5 अक्टूबर 2018 को अंतर्राष्ट्रीय भारतीय विज्ञान उत्सव - 2018 किस शहर में आयोजित किया गया है :
उत्‍तर- लखनऊ
·       विवरण: 5 अक्टूबर 2018 को अंतर्राष्ट्रीय भारतीय विज्ञान उत्सव- 2018 का अयोजन उत्तर प्रदेश के लखनऊ में आयोजित किया गया ।  



2.      हाल में महाराष्ट्र में पाए जाने वाले किस आम के किस्‍म को  भौगोलिक चिन्ह’ (जीआई) टैग दिया गया है : 
उत्‍तर- अल्‍फोंसो आम

·       विवरण: महाराष्‍ट्र के रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पालघर, ठाणे तथा रायगढ़ जिलों में पैदा होने वाले अल्फोंसो आम को भौगोलिक चिन्ह’ (जीआई) टैग Geographical Indication Tag के तौर पर पंजीकृत किया गया है ।
·       आमों का राजा अल्फोंसो को कहा जाता है तथा महाराष्ट्र में अल्फोंसो आम को हापुस के नाम से जाना जाता है ।
·       भारत में पहला जीआई टैग 2004 में दार्जिलिंग चाय को दिया गया था तथा देश में इस टैग को प्राप्‍त करने वाले कुल उत्पादों की संख्या 325 हैं ।
·      भौगोलिक चिन्ह (जीआई टैग, Geographical Indication Tag): यह  भौगोलिक चिन्ह किसी भी उत्पाद के लिए एक चिन्ह होता है, जोकि उसकी विशेष भौगोलिक उत्पत्ति, विशेष गुणवत्ता तथा उसकी पहचान के लिए दिया जाता है ।

3.      हाल  ही में  किस अधिकारी ने महानिदेशक एयर (ओपीएस) के रूप में कार्यभार संभाला है :
उत्‍तर- एयर मार्शल अमित देव
·       एयर मार्शल अमित देव ने Director General Air (Operations) के रूप में कार्यभार संभाला है ।

4.     भारतीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (National Legal Services Authority, NALSA)) के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है :
उत्‍तर- मदन भीमराव
·   विवरण: सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश, मदन भीमराव लोकुर को राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (National Legal Services Authority, NALSA) के कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है ।
·      भारत के राष्‍ट्रीय विधि सेवा प्राधिकरण (नालसा) का गठन विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987 के अंतर्गत किया गया था । इसका काम कानूनी सहायता कार्यक्रम लागू करना तथा उसका मूल्यांकन और निगरानी करना है। साथ ही साथ इस अधिनियम के तहत कानूनी सेवाएं उपलब्ध कराना भी इनका काम है ।



5.     अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के 114वें  न्यायाधीश के रूप में किसने शपथ ली है :
उत्‍तर- ब्रेट कावानाह
·       विवरण: अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के मुख्‍य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने शीर्ष अदालत के 114वें न्यायाधीश के रूप में ब्रेट कावानाह को शपथ दिलाई ।  



6.      हाल ही में अमेरिकी परमाणु विभाग की प्रमुख किसे नियुक्त किया गया है :
उत्‍तर- रीता बरनवाल
·     भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक न्यूक्लियर एक्सपर्ट रीता बरनवाल को अमेरिकी परमाणु विभाग की प्रमुख नियुक्त किया  गया है ।


7.    इंडोनेशिया में हाल ही में आए भूकंप और सुनामी के कारण प्रभावित हुए लोगों की मदद के लिए भारत द्वारा किस ऑपरेशन को लांच किया गया था :
उत्‍तर- 'ऑपरेशन समुद्र मैत्री
·     विवरण: भारत द्वारा इंडोनेशिया में  भूकंप और सुनामी पीड़ितों की सहायता के लिए ऑपरेशन समुद्र मैत्रीशुरू किया गया है ।
·   इस ऑपरेशन के तहत दो विमान सी-130 जे व सी-17  और नौसेना के तीन पोतों- आईएनएस तीर, आईएनएस सुजाता और आईएनएस शार्दुल भेजे गए हैं ।



8.     अपने पहले ही टेस्ट मैच (टेस्‍ट डेब्यू)  में शतक जड़ने वाले भारत के सबसे युवा बल्‍लेवाज कौन है :
उत्‍तर- पृथ्‍वी शॉ
·    विवरण: 04 अक्टूबर 2018 को राजकोट (गुजरात) में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच खेलते हुए  पृथ्‍वी शॉ ने अपने पहले ही टेस्‍ट मैच में 99 गेंदो पर शतक लगाया है ।
·       पृथ्वी शॉ ने 18 वर्ष और 329 दिन की उम्र में  शतक लगाकर यह रिकार्ड अपने नाम दर्ज किया है ।
·     पृथ्वी शॉ ने अब्बास अली बेग का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्‍होंने 59 साल पहले 20 वर्ष और 126 दिन की उम्र में शतक जड़ा था ।
·       पृथ्वी शॉ टेस्ट डेब्यू मैच में सबसे तेज शतक लगाने वाले विश्‍व के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं ।
·       टेस्ट डेब्यू में सबसे कम गेंदों पर शतक लगाने वाले शिखर धवन है जिन्‍होंने आस्‍ट्रेलिया के विरूद्ध 2013 में 85 गंदों पर शतक जड़ा था । दूसरे स्‍थान पर वेस्‍टइंडीज के ड्वेन स्मिथ हैं जिन्‍होंने  93 गंदों पर दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध शतक लगाया था ।



9.      अंडर-19 एशिया कप 2018 किस देश ने जीता है :
उत्‍तर- भारत
·   विवरण: प्रब सिमरन सिंह के कप्‍तानी में भारत ने श्रीलंका को 144 रनों से हराकर रिकॉर्ड छठी बार अंडर-19 एशिया कप 2018 जीत लिया है ।
·       भारत ने इससे पहले अंडर-19 एशिया कप वर्ष 1989, 2003, 2013-14, 2016 में भी जीता था तथा इसके अलावा 2012 में कुआलालंपुर में उन्मुक्त चंद की कप्तानी मे भारत तथा पाकिस्‍तान  बीच खेला गया फाइनल मैच टाई रहा था। तब भारत को पाकिस्तान के साथ इस खिताब को शेयर करना पड़ा था  

10.  स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण पुरस्कार-2018 का सर्वोच्च सम्मान किस राज्य को दिया गया है :
उत्‍तर-हरियाणा



11.  हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा आतंकवाद निरोधक बल कवचका गठन करने की घोषणा की गई है :
           उत्‍तर- हरियाणा
·                      विवरण: 08 अक्टूबर 2018 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की है कि हरियाणा सरकार           आतंकवाद निरोधक बल (एटीएफ) का गठन करेगी, जिस बल का नाम कवच रखा जाएगा ।



12.  एशिया का पहला डॉल्फिन रिसर्च सेंटर भारत के किस राज्‍य में बनाया जा रहा है :
उत्‍तर - पटना(बिहार)
·    विवरण: गंगा नदी डॉल्फिन का वैज्ञानिक नाम प्लाटानिस्टा गंगेटिका है ।  यह भारत के अलावा यांगत्जी नदी, पाकिस्तान की सिन्धु एवं अमेज़न नदी में पायी जाती हैं । बिहार एवं उत्तर प्रदेश में इसे 'सोंस' तथा आसामी भाषा में 'शिहू' के नाम से जाना जाता है ।
·      भारत का राष्ट्रीय जलीय जीव गंगा डॉल्फिन है जिसकी घोषणा केंद्र सरकार ने  05 अक्टूबर 2009 को किया था ।
·      भारत का एक मात्र डॉलफिन भागलपुर जिले में विक्रमशिला गंगेटिक डॉलफिन अभ्यारण्य है । यह गंगा नदी में 50 किलोमीटर तक फैला हुआ है ।



13.  मुंबई के तर्ज पर हाल ही में किस राज्य में विशेष स्वच्छता ट्रेन चलाने की शुरूआत की गई है?
उत्‍तर- नई दिल्‍ली
·     देश की राजधानी दिल्ली में भी मुंबई के तर्ज पर रेल पटरियों के किनारे फैली गंदगी को साफ करने के लिए विशेष स्वच्छता ट्रेन चलायी जा रही है । इसकी शुरूआत 2 अक्‍टुबर को गांधी जयंती के अवसर की गई ।



14.  हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा निर्माण कुसुम योजना को लांच किया गया है :
उत्‍तर- ओडिशा
·     विवरण: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने निर्माण कुसुम योजना को लांच किया है । इस योजना के तहत निर्माण कार्य के क्षेत्र में लगे कार्यरत्त श्रमिकों के बच्चों को तकनीकी शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की करेगी ।



15.  हाल ही में किस राज्य के जेल प्रशासन द्वारा देश में पहली बार कैदियों को अपने परिवार तथा  रिश्तेदारों से वीडियो कॉल करने की सुविधा प्रदान की गई है :
उत्‍तर- महाराष्ट्र
·     विवरण: जेल विभाग ने महिला जेलों तथा खुली जेल में बंद कैदियों के लिये स्मार्ट वीडियो कॉलिंग की सुविधा शुरू की है जिसके तहत महाराष्ट्र की जेलों में बंद कैदीयों  वीडियो कालिंग के जरिए अपने परिवार से बात-चीत कर सकेंगे


16.  हाल ही में किस राज्य द्वारा मुख्यमंत्री सशक्त किसान योजना और मुख्यमंत्री कृषि समूह योजना को लॉन्च किया गया है :
उत्‍तर- अरुणाचल प्रदेश



17.  हाल ही में भारत के किस शहर में जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है :
उत्‍तर- जयपुर



18.  हाल ही में  किस अंतरराष्ट्रीय संस्था ने पहली बार वैश्विक स्वच्छता एवं स्वास्थ्य दिशा-निर्देश जारी किये हैं :
उत्‍तर- संयुक्त राष्ट्र (यूएन)



19.  हाल ही में फ्यूचर ऑफ़ वर्क इन इंडिया रिपोर्ट किस अंतरराष्ट्रीय संस्था द्वारा जारी की गई हैं :
उत्‍तर- विश्व आर्थिक मंच
·      विवरण: विश्व आर्थिक मंच ने  फ्यूचर ऑफ़ वर्क इन इंडियारिपोर्ट जारी की है, इस रिपोर्ट के अनुसार  भारत में काम की तो अनिश्चितता है, लेकिन इंडिया में भरपूर अवसर हैं । इस  विश्व आर्थिक मंच की रिपोर्ट को आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) के सहयोग से  तैयार किया  गया है ।



20.  दक्षिण कोरिया की किस पूर्व राष्‍ट्रपति को भ्रष्‍टाचार का दोषी ठहराते हुए 15 वर्ष की सजा सुनायी गयी है :
उत्‍तर- पूर्व राष्ट्रपति ली म्यूंग-बाक
·       विवरण: दक्षिण कोरिया की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति ली म्यूंग-बाक को भ्रष्टाचार का दोषी ठहराते हुए 15 साल की जेल की सज़ा सुनाई है तथा लगभग 85 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है ।
21.  हिग्स बोसॉन कण' को उपनाम द गॉड पार्टिकल किस वैज्ञानिक ने दिया था, जिसका हाल ही में निधन हो गया है :
उत्‍तर- लियोन लीडरमैन
·       विवरण: हिग्स बोसॉन कण को उपनाम गॉड पार्टिकल देने वाले अमेरिकी वैज्ञानिक लियोन लीडरमैन था, जिनका 03 अक्टूबर 2018 को 96 वर्ष की उम्र में अमेरिका के रेक्सबर्ग शहर में निधन हो गया है ।
·       लियोन लीडरमैन ने 1993 ई. में द गॉड पार्टिकल नाम से एक पुस्‍तक लिखा था, जिसमें हिग्स बोसॉन कण के बारे उल्‍लेख किया गया गया है  जिसे वर्ष 2012 में इसे ढूंढ लिया गया और इसके खोज के लिए बेल्जियम के भौतिक विज्ञानी फ्रांस्वा इंगलर्ट तथा ब्रिटेन के पीटर हिग्स को वर्ष 2013 में भौतिकी के नोबेल पुरस्कार दिया गया ।

    अमेरिकी भौतिक वैज्ञानिक लियोन लीडरमैन जीते जी पदक बेचने वाले दूसरे नोबेल पुरस्‍कार विजेता है, इनसे पूर्व सबसे पहले जीते जी नोबेल पदक बेचने वाले जीव वैज्ञानिक जेम्स वॉटसन थे, जिन्‍होंने डीएनए की संरचना की खोज की थी ।

हिग्स बोसॉन कण क्‍या है :

· हिग्स बोसॉन का नाम भौतिक विज्ञानी पीटर हिग्स के नाम पर रखा गया है । हिग्‍स बोसॉन एक मूल कण है जिसकी प्रथम परिकल्पना वर्ष 1964 पीटर हिग्स तथा छह अन्य वैज्ञानिकों के साथ इस तरह के कण के अस्तित्व का सुझाव दिया था । हिग्स बोसॉन को कणो के द्रव्यमान अथवा भार के लिये जिम्मेदार माना जाता है,  इसे प्रायः अंतिम मूलभूत कण माना जाता है ।

 भार या द्रव्यमान वो चीज हैं जो किसी चीज को अपने अंदर रख सकता है । यदि कुछ नहीं होगा तो फिर किसी और चीज़ के परमाणु उसके अंदर घूमते रहेंगे तथा जुड़ेंगे ही नहीं ।  इस सिद्धांत के अनुसार हर खाली जगह में एक फील्ड बना हुआ है जिसको हिग्स फील्ड का नाम दिया गया है । इस फील्ड में जो कण होते हैं उन्‍हें हिग्स बोसोन कण कहा गया है ।

Read Current Affairs 1-5 October,  2018

Read Nobel Prize Winner 2018 


यदि Latest Current Affairs Questions पसंद आया हो तो like करें, share करें तथा Website से जुड़े रहने के लिए जाते-जाते Follow जरूर करें ।

इसे भी अवश्य पढ़े :

Post a Comment

0 Comments