Ad Code

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस (National Safety Motherhood Day) : 11 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है? 11 April Ko Kaun Sa Divas Manaya Jata Hai

11 April Ko Kaun Sa Divas Manaya Jata Hai

11 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है? 11 April Ko Kaun Sa Divas Manaya Jata Hai

प्रश्‍न # 11 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस
विश्व होम्योपैथी दिवस
राष्ट्रीय समुद्री दिवस
विश्व स्वास्थ्य दिवस




1 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

2 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

3 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

5 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

6 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

7 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

8 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

9 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

10 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है


राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस (National Safety Motherhood Day) कब मनाया जाता है?

हर साल 11 अप्रैल को देश भर में राष्‍ट्रीय सुरक्षित मातृत्‍व दिवस के रूप में मनाया जाता है । इस दिवस को मनाने का उद्देश्‍य मातृत्व सुविधाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं एवं महिलाओं को दी जाने वाली उचित स्वास्थ्य देखभाल के बारे में जागरूक करना है । ताकि किसी महिलाओं को प्रसव के दौरान या बच्चे को जन्म देने के कारण मौत न हो । 

भारत सरकार द्वारा 1800 संगठनों के गठबंधन व्हाइट रिबन एलायंस इंडिया (डब्ल्यूआरएआइ) के अनुरोध पर वर्ष 2003 में कस्तूरबा गांधी की जन्मदिन के अवसर पर 11 अप्रैल को राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस के रूप में घोषित किया गया था । 

आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस घोषित करने वाला भारत दुनिया का पहला देश है। इस दिन देश भर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है ताकि गर्भवती महिलाओं के पोषण पर सही ध्यान दिया जा सके। 

इस वर्ष 2022 में राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस (National Safety Motherhood Day) की थीम "Remain at home in the face of the Coronavirus; protect mother and child." है ।


विश्‍व पार्किसंस दिवस (World Parkinson’s Day) कब और क्‍यों मनाया जाता है?

विश्‍व पार्किसंस दिवस (World Parkinson’s Day) प्रति वर्ष 11 अप्रैल को मनाया जाता है । इस दिवस को पार्किंसंस रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 11 अप्रैल को मनाया जाता है । 

विश्‍व पार्किसंस दिवस (World Parkinson’s Day), डॉ. जेम्स पार्किंसन (Dr James Parkinson) के जन्मदिन के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है । डॉ जेम्‍स ने पार्किंसंस रोग के लक्षणों के साथ छह व्यक्तियों को व्यवस्थित रूप से वर्णित करने वाले प्रथम व्‍यक्ति थे । इनका जन्‍म 11 अप्रैल 1755 को लंदन में हुआ था ।


Reactions

Post a Comment

0 Comments