Ad Code

9 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है? 9 April Ko Kaun Sa Divas Manaya Jata Hai

9 April Ko Kaun Sa Divas Manaya Jata Hai

9 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है? 9 April Ko Kaun Sa Divas Manaya Jata Hai

प्रश्‍न # 9 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
शौर्य दिवस
अंतर्राष्ट्रीय रोमानी दिवस
राष्ट्रीय समुद्री दिवस
विश्व स्वास्थ्य दिवस




1 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

2 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

3 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

5 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

6 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

7 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

8 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है


केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का शौर्य दिवस कब मनाया जाता है?

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा प्रति वर्ष 9 अप्रैल को शौर्य दिवस मनाया जाता है । यह दिवस के अवसर पर सीआरपीएफ के बहादुर जवानों की गाथा को श्रद्धाजंलि दिया जाता है ।

9 अप्रैल 1965 को 2 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की एक छोटी सी टुकड़ी ने गुजरात के रन ऑफ कच्छमें सरदार पोस्ट पर पाकिस्तानी ब्रिगेड द्वारा हमले को विफल कऱ दिया। इस हमले में 34 पाकिस्तानी सैनिकों को मौत के घाट उतरा गया और 4 को जिंदा गिरफ्तार किया गया। 

सैन्य लड़ाई के इतिहास में कभी भी एक छोटी सी सैन्य टुकड़ी इस तरह से एक पूर्ण पैदल सेना ब्रिगेड से नहीं लड़ी। इस संघर्ष में 6 बहादुर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के रण बाँकुरो ने अपनी शहादत दीं। बल के बहादुर जवानों की गाथा को श्रद्धांजलि के रूप में हर वर्ष 9 अप्रैल को शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Play True Day कब मनाया जाता है?

9 अप्रैल को ही विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (World Anti-Doping Agency -WADA) द्वारा हर साल Play True Day मनाया जाता है । यह दिवस पहली वर्ष 2014 में मनाया गया था ।

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी इंटरनेशनल ओलंपिक समिति द्वारा शुरू की गई एक फाउंडेशन है, जिसका उद्देश्य खेल में अवैध दवाओं के उपयोग के विरूद्ध जागरूक करना है । 

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा World Anti-Doping Agency-WADA की स्थापना 10 नवंबर 2022 को स्विट्जरलैंड के लुसेन शहर में की गई थी। वर्तमान में World Anti-Doping Agency -WADA का मुख्यालय कनाडा के मॉन्ट्रियल शहर में स्थित है।


Reactions

Post a Comment

0 Comments