Ad Code

4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है? 4 April Ko Kaun Sa Divas Manaya Jata Hai

4 April Ko Kaun Sa Divas Manaya Jata Hai

4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है? 4 April Ko Kaun Sa Divas Manaya Jata Hai

प्रश्‍न # 4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
हिंदी रंगमंच दिवस
अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस
अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस
वर्ल्ड ऑटिज्म जागरूकता दिवस




1 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

2 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

3 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है


अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस (International Day for Mine Awareness and Assistance in Mine Action) कब मनाया जाता है

अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस (International Day for Mine Awareness and Assistance in Mine Action) प्रतिवर्ष 4 अप्रैल को मनाया जाता है ।

 4 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस मनाने की घोषणा संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ के जनरल असेंबली 8 दिसम्बर 2005 को किया गया था जबकि इस दिवस को पहली बार 4 अप्रैल 2006 को मनाया गया । 


अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस मनाने का उद्देश्‍य लोगों को लैंडमाइंस की वजह से उत्‍पन्‍न हुए खतरे से सुरक्षा प्रदान करने, स्वास्थ्य और जीवन से सम्बंधित परेशानियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है और साथ ही राज्य सरकारों को खदान क्लिअरिंग प्रोग्राम विकसित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है । 


अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस (International Day for Mine Awareness and Assistance in Mine Action) 2022 की थीम सुरक्षित मैदान, सुरक्षित कदम, सुरक्षित घर" (Safe Ground, Safe Steps, Safe Home) रखी गयी है ।


Reactions

Post a Comment

0 Comments