Search Bar

Nobel Prize Winner 2018 in Economics

आज  gkforyou.com अपने पाठको के लिए Nobel Prize Winner 2018 in Economics के विजेता व Nobel Prize Winner 2018 in Economics  से सम्बंधित Important facts of nobel prize तथा GK Questions प्रस्तुत कर रहा है, जोकि आगामी परीक्षाओ की दृष्टिगत अतिमहत्वपूर्ण  GK Questions है. 


अर्थशास्‍त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कार विजेता-2018 (Nobel Prize Winner 2018 in Economics Sciences) :

·       रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने अमेरिकी अर्थशास्‍त्री विलियम डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमर को अर्थशास्‍त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कार 2018 के लिए चुना गया है
·   विलियम डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमर को आर्थिक मॉडलिंग और जलवायु परिवर्तन में उनके काम के लिए अर्थशास्‍त्र नोबेल पुरस्‍कार 2018 से स्‍म्‍मानित किया गया है ।

अर्थशास्‍त्र नोबेल पुरस्‍कार से संबंधित अन्‍य महत्‍वपूर्ण सामान्‍य ज्ञान:
·    पॉल एम रोमर पूर्व कोलोराडो गवर्नर रॉय रोमर का बेटा है तथा 24 जनवरी 2018 तक विश्‍व बैंक के मुख्‍य अर्थशास्‍त्री और वरिष्ठ उपाध्यक्ष थे  

·       1968 ई. में  स्वीडन के केंद्रीय बैंक सेवरिजस रिक्स बैंक ने नोबेल पुरस्कार के संस्थापक अल्फ्रेड नोबेल की याद में इस पुरस्कार की स्थापना की गई थी ।

1969 से 2017 तक सम्मानित अल्फ्रेड नोबेल की मेमोरी में इकोनॉमिक साइंसेज में द सेवरिजस रिक्स बैंक पुरस्कार के बारे में कुछ तथ्य और आंकड़े दिए गए हैं ।


·       अर्थशास्‍त्र के क्षेत्र में सबसे पहले नोबेल पुरस्‍कार 1969 ई. में  रग्गर फ्रिश और जन टिनबर्गन को दिया गया था ।

·      अर्थशास्‍त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कार जीतने वाली एक मात्र महिला एलिनॉर ओस्ट्रॉम हैं, जिनको वर्ष 2009 ई. में ओलिवर ई विलियमसन के साथ "आर्थिक शासन, विशेष रूप से कॉमन्स" के विश्लेषण के लिए इकोनॉमिक साइंसेज में नोबेल पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया था

·       अर्थशास्‍त्र के क्षेत्र में सबसे कम उम्र का नोबेल पुरस्‍कार विजेता केनेथ जे एरो है, जिनको 1972 ई. में 51 वर्ष की उम्र में दिया गया था ।

·       अर्थशास्‍त्र के क्षेत्र में सबसे बुजुर्ग नोबेल पुरस्‍कार विजेता लियोनिद हूर्विज़ है, जिनको 2007 ई. में 90 वर्ष की उम्र में दिया गया था । लियोनिद हर्विज वर्ष 2017 तक नोबेल पुरस्‍कार जीतने वाले सबसे बुजुर्ग व्‍यक्ति थे लेकिन वर्ष 2018 में  अमेरिका के आर्थर एश्किन को 96 वर्ष की उम्र में भौतिक नोबेल पुरस्‍कार 2018 के लिए चुना गया है । इस    ति  ्रिज्‍ that the leave applied is due in my account please.to take her to hospital & to look after her.
· प्रकार आर्थर एश्किन सबसे बुजुर्ग नोबेल पुरस्‍कार विजेता बन गए है ।

भाई- बंधु:
·     जन टिनबर्गन  को 1969 में इकोनॉमिक साइंसेज में तथा 1973 में निकोलस टिनबर्गन फिजियोलॉजी या मेडिसिन के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कार दिया गया था जो दोनों भाई थे ।

पति-पत्‍नी :
·      गुन्नार मर्डल  को 1974 में इकोनॉमिक साइंसेज के क्षेत्र में तथा 1982 में अल्वा मर्डल को शांति के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कार दिया गया जो पति-पत्‍नी थे
·       रिचर्ड एच थलर को व्यवहारिक अर्थशास्त्र में सुधार के लिए वर्ष 2017 में अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ।

 Please Read ALL Nobel Prize Winner 2018 in details



यदि Latest Current Affairs Questions पसंद आया हो तो like करें, share करें तथा Website से जुड़े रहने के लिए जाते-जाते Follow जरूर करें ।

Post a Comment

0 Comments