Verbal and Nonverbal reasoning test-15

Verbal and Nonverbal reasoning  test-15: General Reasoning and Math के इस सेक्‍शन में verbal reasoning, non verbal reasoning, logical reasoning test and math आदि से संबंधित प्रश्‍न हैं जो कि हल सहित उपलब्‍ध है । इसमें दिए गए सभी प्रश्‍न Competitive Exam के पैटर्न पर आधारित है जो कि आगामी परीक्षाओं को दृष्टि में रखते हुए तैयार किया गया है


1. 9660 रू. की धनराशि को A, B, C में इस तरह बांटा गया कि A को मिले प्रत्‍येक रूपये पर B को 20 पैसे मिलते हैं तथा B को मिले प्रत्‍येक रूपये पर C को 20 पैसे मिलते हैं । C का हिस्‍सा कितना है ।
a. 31 रू.
b. 41 रू.
c. 310 रू.
d. 410 रू.


     


2. वह सबसे बड़ी संख्‍या कौन सी है जिससे 187, 233 तथा 279 को भाग देने पर प्रत्‍येक दशा में समान शेष बचे :
a. 30
b. 36
c. 46
d. 56


     

3. 5 व्‍यक्ति 8 घंटे प्रतिदिन कार्य करके एक काम को 20 दिनों में पूरा कर लेते हैं । 8 व्‍यक्ति 10 घंटे प्रतिदिन कार्य करके उस काम को कितने दिनों में पूरा कर सकते हैं ।
a. 5
b. 6
c. 8
d. 10
     


4. निम्‍न विकल्‍पों में चार शब्‍द दिए गए हैं इनमें एक सबसे अलग है । वह शब्‍द बताइए :
a. अप्रैल
b. जून
c. जुलाई
d. नवम्‍बर
     

5. घड़ी में पौने तीन बजे हैं । यदि मिनट की सूई, दक्षिण-पूर्व दिशा में इंगित है, तो घंटे की सूई किस दिशा की ओर इंगित होगी:
a. पूर्व
b. दक्षिण –पूर्व
c. पश्चिम
d. उत्‍तर –पश्चिम


     


6. 110 मीटर लंबी रेलगाड़ी 132 किमी. प्रति घंटे की गति से दौड़ रही है । यह रेलगाड़ी 165 मीटर लंबे प्‍लेटफार्म को पार करने में कितना समय लेगी :
a. 5 सिकेंड
b. 7.5 सिकेंड
c. 10 सिकेंड
d. 15 सिकेंड
     

7. यदि एक पुरूष के पिता एक महिला के पति के पुत्र हैं तो महिला पुरूष की क्‍या है :
a. दादी
b. सांस
c. भतीजी
d. बहन
     



8. दीपक ने नीतिन से कहा ‘फुटबॉल खेल रहा वह लड़का मेरे पिता की पत्‍नी की पुत्री के दो भाइयों में छोटा भाई है’ । फुटबॉल खेल रहे लड़के का दीपक से क्‍या संबंध है :
a. भाई
b. पुत्र
c. चचेरा
d. साला
     

9. यदि संतरे को मक्‍खन, मक्‍खन को साबुन, साबुन को स्‍याही , स्‍याही को शहद और शहद को संतरा कहा जाए तो कपड़ा धोने के लिए निम्‍न में से किसका उपयोग किया जाएगा :
a. मक्‍खन
b. संतरा
c. साबुन
d. स्‍याही
     


10. एक कर्मचारी का वेतन 5% बढ़ता है और फिर 5% घटता है तो उसके वेतन में कितना परिवर्तन हुआ है :
a. .26
b. .25
c. .20
d. .21
     
यदि Online Reasoning and math  की यह सीरिज पसंद आया हो तो like करें तथा अपने दोस्‍तों के बीच share करें तथा Website से जुड़े रहने के लिए हमारे सोशल मीडियाा Twitter, Facebook, You tube को Follow करें ।
Subscribe Our You tube यहाँ  क्लिक करें 

Post a Comment

0 Comments