Ad Code

अंतर्राष्‍ट्रीय खेल दिवस (International Day of Sport) कब मनाया जाता है?

Antrashtriya Khel Divas Kab Manaya Jata hai

अंतर्राष्‍ट्रीय खेल दिवस (International Day of Sport) कब मनाया जाता है? Antrashtriya Khel Divas Kab Manaya Jata hai

प्रश्‍न # अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है?
5 अप्रैल
6 अप्रैल
7 अप्रैल
9 अप्रैल




1 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

2 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

3 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

5 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है


अंतर्राष्‍ट्रीय खेल दिवस (International Day of Sport) कब मनाया जाता है?

6 अप्रैल को प्रति वर्ष विश्‍व भर में अंतर्राष्‍ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है । इस दिवस को मनाने की घोषणा 23 अगस्‍त 2013 में संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा किया गया था तथा 6 अप्रैल 2014 से अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा समर्थन किया गया है । 

अंतर्राष्‍ट्रीय खेल दिवस मनाने का उद्देश्‍य सामाजिक परिवर्तन, सामुदायिक विकास को चलाने और शांति और समझ को बढ़ावा देना है । इस दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर कई तरह के खेल कार्यक्रम आयोजित होते हैं । इस दिन अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर खेल संगठनों और खेल के विकास के लिए काम कर रहे संस्थानों को प्रोत्साहित भी किया जाता है ।

6 अप्रैल 896 में एथेंस, (ग्रीस) में आधुनिक युग के पहले ओलंपिक खेलों के आगाज हुआ है, जिसके स्‍मरण में हर साल 6 अप्रैल को अंतर्राष्‍ट्रीय खेल दिवस (International Day of Sport) मनाया जाता है ।

आपको बता दूं कि अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक कमेटी के संस्थापक एवं आधुनिक ओलिंपिक खेलों के जनक फ्रांसीसी इतिहासकार पियरे बैरोन डि कूबर्टिन के प्रयास से 6 अप्रैल 1896 को एथेंस में पहला आधुनिक ओलिंपिक खेल का आंरभ हुआ था ।  


Reactions

Post a Comment

0 Comments