Ad Code

राष्ट्रीय समुद्री दिवस कब मनाया जाता है? Rashtriy Samudri Divas kab manaya jata hai

राष्ट्रीय समुद्री दिवस कब मनाया जाता है? Rashtriy Samudri Divas kab manaya jata hai

प्रश्‍न # राष्ट्रीय समुद्री दिवस कब मनाया जाता है? Rashtriy Samudri Divas kab manaya jata hai
4 अप्रैल
5 अप्रैल
6 अप्रैल
7 अप्रैल




राष्ट्रीय समुद्री दिवस (National Maritime Day)

1 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

2 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

3 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है

4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है


राष्ट्रीय समुद्री दिवस (National Maritime Day) कब मनाया जाता है

भारत में राष्ट्रीय समुद्री दिवस (National Maritime Day) हर साल 5 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिवस पहली बार 5 अप्रैल 1964 को मनाया गया था तथा इस वर्ष 2022 में 59वें राष्‍ट्रीय समुद्री दिवस (National Maritime Day) मनाया जा रहा है ।

आज के दिन ही यानी की 5 अप्रैल 1919 को मुंबई से लंदन तक यात्रा करने वाले प्रथम भारतीय फ्लैग मर्चेंट पोत (एम/एस सिंधिया स्टीम नेविगेशन कंपनी के स्वामित्व वाली) ‘एस. एस. लॉयल्टी’ की पहली यात्रा की याद में हर वर्ष 5 अप्रैल को राष्‍ट्रीय समुद्री दिवस (National Maritime Day) के रूप में मनाया जाता है ।

राष्‍ट्रीय समुद्री दिवस (National Maritime Day)को मनाने का उद्देश्‍य भारत के शिपिंग उद्योग को प्रोत्साहित करना है। शिपिंग उद्योग हमारे देश की अर्थव्यवस्था में एक महत्त्वपूर्ण योगदान है भारत अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन का भी सदस्य है। 

अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष संस्था है जिसकी स्‍थापना जिनेवा सम्मेलन के दौरान वर्ष 1948 में एक समझौते के माध्यम से की गई थी।

इसका मुख्यालय लंदन में स्थित है यह संस्‍था वैश्विक अंतर्राष्ट्रीय मानक-निर्धारण प्राधिकरण है जो कि मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग की सुरक्षा में सुधार करने और जहाज़ों द्वारा होने वाले प्रदूषण को रोकने हेतु उत्तरदायी है।


Reactions

Post a Comment

0 Comments