21 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है? 21 February Ko Kaun Sa Divas (Day) Manaya Jata Hai

Ad Code

21 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है? 21 February Ko Kaun Sa Divas (Day) Manaya Jata Hai

21 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

21 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है? 21 February Ko Kaun Sa Divas (Day) Manaya Jata Hai

Q1# 21 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
A.विश्व सामाजिक न्याय दिवस
B. अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस
C.राष्‍ट्रीय एकता दिवस
D. अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस





यह भी पढ़े :  17 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

यह भी पढ़े :  18 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?


यह भी पढ़े :  20 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस कब मनाया जाता है? Antarraashtreey Matribhaasha divas kab manaiaya jaiata hai?

प्रतिवर्ष 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (International Mother Language Day) के रूप में मनाया जाता है । युनेस्को ने 17 नवंबर 1999 में प्रतिवर्ष 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाए जाने की घोषणा की थी। इस दिवस को सर्वप्रथम वर्ष 2000 मनाया गया था । अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को मनाने का मुख्‍य उद्देश्य विश्व में भाषायी एवं सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषिता को बढ़ावा देना है ।


अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस-2022 का विषय का थीम क्‍या है? Antarraashtreey maatrbhaasha divas-2022 ka vishay ka theem k‍ya hai? 

इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस-2022 का विषय का थीम : “बहुभाषी शिक्षा के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग: चुनौतियां और अवसर” रखा गया है। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 2022-2032 के दशक को स्वदेशी भाषाओं का अंतर्राष्ट्रीय दशक (International Decade of Indigenous Languages) के रूप में मनाने की घोषणा की है । 


अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस क्‍यों मनाया जाता है? antarraashtreey maatrbhaasha divas k‍yon manaaya jaata hai?

यह दिन बांग्लादेश द्वारा अपनी मातृभाषा बांग्ला की रक्षा के लिये किये गए लंबे संघर्ष की भी याद दिलाता है। वर्ष 1952 में ढाका यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा अपनी मातृभाषा का अस्तित्व बनाए रखने के लिए 21 फरवरी को एक आंदोलन किया गया था । इसमें शहीद हुए युवाओं की स्मृति में ही यूनेस्को ने पहली बार वर्ष 1999 में 21 फरवरी को मातृभाषा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी ।

21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में मनाने का विचार कनाडा में रहने वाले बांग्लादेशी रफीकुल इस्लाम द्वारा सुझाया गया था। इन्होंने बांग्ला भाषा आंदोलन के दौरान ढाका में वर्ष 1952 में हुई हत्याओं को याद करने के लिये उक्त तिथि प्रस्तावित की थी।

मातृभाषा गौरव का परिचायक है। इस गौरव का भान तभी हो सकता है जब मातृभाषा में शिक्षा, संचार, नौकरी सुगम हो। भाषा का महत्व न सिर्फ राष्ट्रीय एकता में बल्कि देश की संस्कृति की मजबूती में निहित होता है। मातृभाषाएं हमारी सामाजिक-सांस्कृतिक पहचान एवं हमारे सामूहिक ज्ञान और बुद्धिमत्ता का भंडार हैं।

ब्रेकअप डे (Breakup Day) कब मनाया जाता है?

इसके अलावा एंटी-वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन 21 फरवरी को ब्रेकअप डे (Breakup Day) के रूप में मनाया जाता है । आप किसी टॉक्सिक रिलेशनशिप से थक गए हैं या रिश्ते को आगे नहीं बढ़ाना चाहते, तो ब्रेकअप डे ऐसा करने करने के लिए सही मौका हो सकता है ।



गुलाबी क्रांति का संबंध किससे है?

राजस्‍थान का पूर्वी द्वार किसे कहा जाता है?

राजस्थान का कानपुर कौन सा शहर है?

मुहम्मद गौरी किस वंश का शासक था? 

भारत भारती के रचनाकार कौन हैं?

ध्‍वनि की तीव्रता को मापने वाला यंत्र कौन सा है?
Reactions

Post a Comment

0 Comments