current affairs gk in hindi from 22 to 24 July

current affairs gk in hindi: इस सेक्‍शन के माध्‍यम द्वारा देश  विदेश में हो रही समसामयिक घटनाओं Current Affairs in India and Current affairs in world को जो प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अति  महत्‍वपूर्ण है, को  सम्मिलित  करते  है ताकि  आपको  ज्यादा से  ज्यादा  मदद मिल  सके। 
 current affairs daily update from 22th July to 24th July 2018

current-affairs-gk-in-hindi
Current Affairs

1.  हाल ही में किस राज्‍य द्वारा ऑनलाइन डीजल अनुदान कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया है :
·     बिहार
·   इस योजना के अंतर्गत डीजल अनुदान की राशि को किसनों के बैंक खाते में सीधे ऑनलाइन हस्‍तांतरण किया जाएगा  

2.      हाल ही किस राज्‍य ने बेरोजगारी भत्‍ता  योजना को समाप्‍त  करने का निर्णय लिया है :
·        उत्‍तर प्रदेश


3.  हाल ही  में पर्यावरण मंत्री ने वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान हेतु किस सर्वाधिक उन्नत प्रणाली का अनावरण किया  गया  है :
·       SAFAR  अर्थात सफर प्रणाली का

मुख्‍य  तथ्‍य :
·     आज वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान की सर्वाधिक उन्नत प्रणाली (एसएएफएआर) का अनावरण केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकीवपर्यावरण मंत्री डॉ. हषवर्द्धन नेदिल्ली के चांदनी चौक में किया।
·     यहप्रणालीविशाल वास्तविक रंग वाला एलईडी डिस्प्ले 72 घंटे के अग्रिम पूर्वानुमान तथा कलर कोडिंग के साथ 24 घंटे वायु गुणवत्ता का वास्तविक तालिका प्रदर्शित करता है।
·     इस पहली प्रणाली का विकास भारत में अपनी तरह  के स्वदेशी तरीके से भारतीय उष्ण कटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान, पुणे द्वारा रिकॉर्ड समय में किया गया तथा संचालन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD ) द्वारा किया गयाहै ।
·   सफर मिशन मॉडल परियोजना का कार्यान्वयन भारत के चार नगरों-दिल्ली, पुणे, मुंबई एवं अहमदाबाद में एक संचालनगत सेवा के रूप में किया जा रहा है।


4.     हाल  ही  में केंद्र सरकार के किस मंत्रालय द्वारा # चाइल्डलाइन 1098' प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया  है :
·       महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा'# चाइल्डलाइन 1098' प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया है ।

मुख्‍य  तथ्‍य :
·    इस प्रतियोगिता के तहत सामान्यजनों तथा बच्चों से #चाइल्डलाइन 1098 के लोगो को स्पॉट करने, शेयर करने तथा इसके साथ एक टैगलाइन लिखकर भेजने के लिए कहा गया है ।
·    चाइल्डलाइन बच्चों की सहायता के लिए एक आपात फोन सेवा है, जो निशुल्क है और इसकी सेवा 24 घंटे उपलब्ध है । वर्तमान में यह सेवा 450 स्थानों पर कार्य कर रही है ।
·    #चाइल्डलाइन 1098 प्रतियोगिता का विवरण मंत्रालय के फेसबुक और ट्वीटर अकाउंट (@MinistryWCD) पर उपलब्ध है। प्रविष्टियों को Creativecorner.mwcd@gmail.com या MyGovपर जमा करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई, 2018 निर्धारित की  गई है ।


5.      पिच ब्लैक एक्सरसाइज किस देश के वायु सेना का द्विवार्षिक युद्ध अभ्यास है ।
·       पिच ब्लैक एक्सरसाइज Royal Australian Air Force, (RAF) द्वारा आयोजित एक द्विवार्षिक युद्ध अभ्यास है ।
·       इतिहास में पहली बार भारतीय वायुसेना ने रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयरफोर्स के साथ पिच ब्लैक – 18 अभ्यास में भाग लें रहे हैं ।
·       पिच ब्लैक – 18 अभ्यास का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में किया जा रहा है जो 24 जुलाई से 18 अगस्त तक होगा। 
·    रॉयल आस्‍ट्रेलियन वायु सेना के मुताविक विश्व के 100 से अधिक विमान इस युद्ध अभ्‍यास  कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा वायु योद्धाओं को युद्ध जैसी परिस्थिति में संचालन का अनूठा अवसर प्रदान करेंगे ।


6.   हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस देश को दौरे के दौरान  200 गायें भेंट की है :
·       रवांडा
मुख्‍य  तथ्‍य :

·   प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रवांडा के दौरे के दौरान रवांडा सरकार के गिरिंका कार्यक्रम के अंतगर्त  ग्रामवासियों को 200 गायें भेंट की जिनके पास अभी तक एक भी गाय नहीं थी ।
·    रवांडा की यात्रा करने वाले श्री नरेंद्र मोदी भारत के पहला प्रधानमंत्री हैं ।
·   गिरिंका शब्‍द का अर्थ है  ‘क्‍या आप गाय रख सकते हैं । रवांडा की यह  सदियों से चली आ रही एक प्रथा है जिसके अंतर्गत  सम्‍मान और सद्भावना के रूप में एक व्‍यक्ति दूसरे व्‍यक्ति को गाय भेंट करता है ।  
·   गायें भेंट करने का यह कार्यक्रम रवांडा के राष्‍ट्रपति पॉल कागमे की उपस्थिति में रुवरू आदर्श ग्राम में आयोजित किया गया।

Related General Knowledge:
·       रवांडा की वर्तमान राष्‍ट्रपति : पॉल कागमे
·       रवांडा की राजधानी : किगाली
·       रवांडा की मुद्रा : रवांडन फ्रैंक


7.      हाल ही में किस देश ने महिलाओं को हवाई जहाज उड़ाने की अनुमति प्रदान की गई है :
·       सऊदी अरब
·       विगत वर्ष सितंबर में ही  सऊदी अरब ने महिलाओं को ड्राइविंग की अनुमति दी गई  थी ।


8.   सूर्य के वातावरण का अध्ययन करने के लिए नासा द्वारा छोड़ा जाने वाला मिशन का नाम है :
·       पार्कर सोलर प्रोब
Important Facts of Parker Solar Probe:
·       अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा सूर्य के कोरोना व सौर  वायु का रहस्‍य  को  पता  करने के  पार्कर सोलर प्रोब 6 अगस्‍त 2018  को फ्लोरिडा प्रांत के केप कैनावेरल से प्रक्षेपित किया जाना प्रस्‍तावित है ।
·       यह अंतरिक्षयान सूर्य की सतह  से  मात्र  40  लाख  मील  की दूरी पर  रहकर अपना कार्य करेगा । इससे पहले किसी  भी  अंतरिक्ष यान  ने  इतना नजदीक व इतना ताप  और  उसके प्रकाश का  सामना नहीं  किया है ।
·        पार्कर सोलर प्रोब  सौर  कोरोना में  उड़ने वाल  पहला अंतरिक्ष यान होगा ।
·       यह सूर्य के कोरोनल चुंबकीय क्षेत्र की संरचना और गतिशीलता को निर्धारित करेगा तथा  यह रहस्‍य  उजागर करेगा कि कैसे सौर कोरोना और हवा गर्म और तेज हो जाती है ।
·       इस  अंतरिक्ष यान  का नाम भौतिकी वैज्ञानिक यूजीन पार्कर के सम्‍मान  में रखा  गया है । ऐसा  पहली बार हुआ है  कि  नासा अंतरिक्ष यान का नाम एक जीवित व्यक्ति के नाम पर रखा गया है ।
·       इस अंतरिक्षयान का  डिजाइन व निर्माण कार्य एप्लाइड फिजिक्स लैब (Applied Physics Laboratory) द्वारा किया गया  है ।

9.      हाल ही में किस प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ी ने रोजर्स कप 2018 से अपना नाम वापस लिया है :
·       स्विटजरलैंड के टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने टोरंटो में अगले महिने शुरू हो रहे रोजर्स कप से मैचों के बढ़ते बोझ के कारण अपना नाम वापस लिया है ।
·       रोजर्स कप 04 अगस्‍त से शुरू होने जा रहा है जिसमें शीर्ष-10 में से नौ खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं ।  इसमें सनोवाक जोकोविच, राफेल नडाल भी शामिल हैं। तथा साथ ही एंडी मरे को इस टुर्नामेंट में वाइल्ड कार्ड ऐंट्री दी गई है ।


10.  हाल ही किसे श्रीलंका क्रिकेट टीम के मैनेजर नियुक्‍त किया गया है :
·    चरिथ सेनानायके
·    चरिथ सेनानायके असांका गुरूमिन्‍हा की जगह लेंगे । हाल ही में आईसीसी ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैंच में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में भूमिका के लिए निलंबित कर दिया गया था ।

यदि  Current  Affairs gk in hindi पसंद आया  हो तो  daily update के लिए फॉलो करें तथा  साथ  ही  लाइक व शेयर जरूर करते जाए, धन्‍यवाद ।

Post a Comment

0 Comments