British Broadcasting Corporation in Hindi ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन इन हिंदी

नमस्‍कार दोस्‍तों, आज इस लेख में British broadcasting corporation के बारे में हिंदी में बताने जा रहा हूँ । इस British broadcasting corporation in hindi के लेख में आप आगे जानेंगे कि British broadcasting corporation की स्‍थापना कब हुआ, यह किस देश की Broadcasting कंपनी है, British broadcasting corporation की मालिक कौन है इत्‍यादि ऐसे ही प्रश्‍नों की जानकारी आपके समक्ष प्रकाशित किया जा रहा है । तो चलिए जानते प्रश्‍नों के माध्‍यम से हिंदी में ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन के बारे में : 


Play & Win : Amazon Daily Spin-win Quiz Answer: Click here

Play & win : Amazon Daily Time Quiz Answers : Click here

British broadcasting corporation in Hindi

British broadcasting corporation in Hindi ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन इन हिंदी


सबसे पहले आपको बता दूं कि BBC का फुल फार्म British broadcasting corporation (ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन) होता है जो कि पब्लिकफंडेड ब्रॉडकास्टिंग संस्‍था है । 


British broadcasting corporation की शुरूआत कब हुआ था?


British broadcasting Corporation की स्‍थापना 18 अक्‍टूबर 1922 को ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कंपनी के रूप में हुआ था तथा 1 जनवरी 1927 को ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन कर दिया गया ।


बीबीसी (ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन) ने पहला वर्ल्ड सर्विस की शुरूआत 19 दिसंबर 1932 को की थी जिसकी शुरूआत किंग जॉर्ज पंचम के एक क्रिसमस मैसेज से हुआ था ।

 

BBC (British Broadcasting Corporation) ऑनलाइन की शुरूआत 1997 में शुरू हुआ था ।


BBC (British Broadcasting Corporation) विश्‍व का पहला ब्रॉडकास्टर था जो 1936 में ही हाई डेफिनिशन टेलीविजन सर्विस देता था ।


भारत में BBC (British Broadcasting Corporation) की शुरूआत कब        हुई थीं ?

भारत में BBC (British Broadcasting Corporation) की शुरूआत 1940 में शुरू की गईं थीं जबकि वर्ष 1972 में इसे भारत से निष्कासित कर दिया गया तब उस समय दिल्ली के ब्यूरो चीफ रहे मार्क टुली को वापस जाना पड़ा था । 


British Broadcasting Corporation) की पहली ब्लैक महिला प्रोड्यूसर        कौन थीं ?

BBC (British Broadcasting Corporation) की पहली ब्लैक महिला प्रोड्यूसर उना मारसन थीं जो मूल रूप से जमैका की रहने वाली थीं । वह 1939 में BBC (British Broadcasting Corporation) में काम शुरू करने से पहले ही पत्रकारिता कर रही थीं । 


Play & Win : Amazon Daily Spin-win Quiz Answer: Click here

Play & win : Amazon Daily Time Quiz Answers : Click here


 BBC (British Broadcasting Corporation) किस देश की Broadcasting Company है ?

ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) यूनाइटेड किंगडम (इंग्‍लैंड) का राष्ट्रीय प्रसारक है जो कि विश्‍व का सबसे पुराना राष्ट्रीय प्रसारक है । इसके साथ ही साथ कर्मचारियों की संख्या के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा प्रसारक भी है, जिसमें कुल मिलाकर 22,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं, जिनमें से 19,000 से अधिक सार्वजनिक क्षेत्र के प्रसारण में हैं। 

इस समय BBC (British Broadcasting Corporation) अंग्रेजी सहित 40 से अधिक भाषाओं में प्रसारित होता है जिसमें हिंदी, मराठी, गुजराती, तेलुगु और पंजाबी प्रमुख है ।


 BBC (British Broadcasting Corporation) का मुख्‍यालय कहां है?

BBC (British Broadcasting Corporation) का मुख्यालय ब्रॉडकास्टिंग हाउस, पोर्टलैंड प्लेस और लंघम प्लेस, लंदन में स्थित है ।


 BBC (British Broadcasting Corporation) का मालिक कौन है?

ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC) यूनाइटेड किंगडम में एक सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित प्रसारण प्रणाली है जो रॉयल चार्टर के तहत संचालित होती है । बीबीसी ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में बताया था कि ट्रस्ट से कार्यकारी मंडल अलग है और महानिदेशक पद पर बैठा व्यक्ति इसका संचालन करता है । 

इसके राजस्व का बड़ा हिस्सा बीबीसी स्टूडियो (बीबीसी वर्ल्डवाइड) से आता है, जो इसके प्रोग्राम्स और सर्विसेस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेचता है । इसके अलावा बीबीसी समाचार सेवा, वर्ल्ड न्यूज और डिजिटल की रिपोर्ट्स के डिस्ट्रीब्यूशन से भी राजस्व प्राप्‍त होता है ।

Post a Comment

0 Comments