Ad Code

अग्निपथ योजना क्‍या है? अग्निवीर की आयु सीमा एवं शैक्षणिक योग्‍यता क्‍या है? Agnipath Scheme Kya Hai

हैलो दोस्‍तो, यदि आप अग्निपथ योजना Agnipath Scheme के बारे में जानने के इस वेबसाइट पर आए है तो आप एकदम सही वेबसाइट पर हैं । इस आर्टिकल में केंद्र सरकार द्वारा भारतीय सेनाओं में भर्ती के लिए बनाए गए नई स्‍कीम यानी की अग्निपथ योजना Agnipath Yojana के बारे में बताया गया है । 

आपको इस आर्टिकल के माध्‍यम से अग्निपथ योजना क्‍या है, अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए न्‍यूनतम आयुसीमा एवं शैक्षणिक योग्‍यता क्‍या है, अग्निवीरों को कितना सेलरी दी जाएगी इत्‍यादि सवालों का जवाब आपको यहां दिया गया है, तो चलिए अग्निपथ योजना के बारे में विस्‍तृत रूप से जानने की कोशिश करते हैं

अग्निपथ योजना Agnipath Scheme

अग्निपथ योजना क्‍या है? Agnipath Scheme Kya Hai 

अग्निपथ योजना देश की तीनों सेनाओं में कमीशन अधिकारियों के पद से नीचे के सैनिकों की भर्ती के लिए शुरू की गई एक नई योजना है। भारत सरकार द्वारा इसकी घोषणा 14 जून 2022 को किया गया जो कि यह योजना सितम्‍बर 2022 से लागू होने वाली है । इस योजना के तहत भर्ती किए गए जवानों को अग्निवीर कहा जाएगा जो कि एक नया सैन्‍य रैंक होगा ।


सरकार की यह नई योजना यानी की अग्निपथ योजना 'टूर आफ ड्यूटी एंट्री स्कीम' है। इस योजना के अंतर्गत सैनिकों को एक निश्चित अवधि के लिए संविदा के आधार पर तीनों सेनाओं (थलसेना, नवसेना, वायुसेना) में भर्ती की जाएगी और छ: माह तक की ट्रेनिंग के बाद युवाओं को अलग-अलग फील्ड में पोस्टिंग किया जाएगा ।


FOLLOW TELEGRAM CHANNEL(1K)

अग्निवीर की आयु सीमा एवं शैक्षणिक योग्‍यता क्‍या है? Agniveer ki Ayu Sima or Education Yogyata Kya hai

भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु साढ़े 17 साल और अधिकतम आयु 23 साल निर्धारित की गई है। इस योजना के तहत अग्निवीरों का चयन चार वर्ष के लिए होगा तथा उसके बाद उस बैच से 25 प्रतिशत तक अग्निवीरों को स्‍थायी नियुक्ति दी जाएगी । इसके अलावा उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्‍यता मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं / 10वीं / 12वीं पास होना आवश्‍यक है ।


अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किए गए अग्निवीरों के बारे में प्रमुख तथ्‍य :

  • अग्निपथ योजना के तहत चयन प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो जाएगी । 2022 के लिए अग्निपथ योजना के तहत इंडियन एयरफोर्स में भर्ती किए जाने वालों की उम्र सीमा बढ़ा कर 23 वर्ष कर दी गई है ।

  • अग्निवीरों को मासिक वेतन पहले साल 30000, दूसरे साल 33000, तीसरे साल 36,500 और चौथे साल 40000 रुपए महीने का वेतन मिलेगा। इसके साथ हार्डशिप अलाउंस, यूनिफॉर्म अलाउंस, कैंटीन और मेडिकल सुविधा दी जाएगी । अग्निवीरों को ट्रैवल अलाउंस भी मिलेगा । बेवसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, उन्हें वही सुविधाएं मिलेंगी जो कि एयरफोर्स के एक नियमित सैनिक को मिलती है लेकिन अग्निवीरों को कोई महंगाई भत्‍ता या मिलिट्री सर्विस पे नहीं मिलेगा ।

  • एक वर्ष में 30 दिन की छुट्टी दी जाएगी तथा उन्हें मेडिकल लीव अलग से दिया जाएगा ।

  • अग्निवीर योजना के तहत 4 साल के सर्विस के दौरान करीब 2.5 महीने से 6 महीने तक के प्रशिक्षण की अवधि होगी ।

  • चार साल की सर्विस के दौरान अगर अग्निवीर की मृत्यु होती है तो बीमा कवर मिलेगा, जिसके तहत उसके परिवार को करीब 1 करोड़ की आर्थिक सहायता दी जाएगी ।

  • ड्यूटी के दौरान विकलांग होने पर एक्स-ग्रेशिया 44 लाख रुपये मिलेंगे । साथ ही जितनी नौकरी बची है, उसकी पूरी सैलरी मिलेगी और सेवा निधि पैकेज भी मिलेगा ।

  • अग्निवीरों का कुल 48 लाख का इंश्योरेंस होगा । ड्यूटी में रहते शहीद होने पर एकमुश्त सरकार की तरफ से 44 लाख दिए जाएंगे और सेवा निधि पैकेज अलग रहेगा । इसके अलावा जितनी नौकरी बची है उसकी पूरी सैलरी मिलेगी ।

  • केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में 10 फीसदी सीटें ‘अग्निवीरों’ के लिए रिज़र्व होंगी । इसके अलावा, गृह मंत्रालय ने CAPF और असम राइफल्स में भर्ती के लिए ‘अग्निवीरों’ को ऊपरी आयु सीमा में छूट दिए जाने की भी घोषणा की है ।

  • अग्निपथ योजना के माध्यम से भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के लिए लगभग 46,000 सैनिकों की भर्ती की जानी है । अग्निपथ योजना के तहत महिलाओं की भर्ती संबंधित सेवाओं की जरूरतों पर निर्भर करेगी ।

अग्निपथ' योजना के तहत थलसेना में भर्ती प्रक्रिया शुरु हो गई है। 20 जुुन  2022 को भर्ती का नोटिफिकेशन (Indian Army Agniveer Recruitment Notice) जारी कर दिया गया। नोटिफिकेशन में योग्‍यता शर्तें, भर्ती प्रक्रिया, वेतन-भत्‍तों से लेकर सर्विस रूल्‍स तक का ब्‍योरा है। जुलाई से सेना की अलग-अलग भर्ती इकाइयां अपने हिसाब से अधिसूचनाएं जारी करेंगी। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के लिए https://joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा। या 

Reactions

Post a Comment

0 Comments