Current Affairs Quiz: 23-25 April, 2019

Current affairs quiz, current affairs quiz daily, current affairs quiz hindi, current affairs quiz in hindi, latest current affairs quiz, के इस सीरीज में में gkforyou.com अपने पाठकों के लिए 23-25 अप्रैल 2019 के मध्‍य घटित Most Important Current Affairs Questions को हिंदी में संकलित कर प्रस्‍तुत कर रहा है । इस करेंट अफेयर्स क्विज अप्रैल 2019 में Important Current Affairs Questions को जैसे- संतोष ट्रॉफी फुटबाल टुर्नामेंट-2019, वर्ष 2019 के लिए किस शहर को विश्व पुस्तक राजधानी बनाया गया है, भारत के किस औद्योगिक दुर्घटना को संयुक्त राष्ट्र् ने 20वीं शताब्दी की प्रमुख औद्योगिक दुर्घटनाओं में सूचीबद्ध गया है, हाल ही में, लगातार दूसरी बार ‘दादा साहब फाल्के एक्सीलेंस अवॉर्ड फॉर इमर्जिंग टैलेंट ऑफ द इयर’ किसे दिया गया, अप्रैल 2019 में, किस देश में मलेरिया का पहला वैक्सीन लॉन्च किया गया इत्‍यादि hindi current affairs questions को इस daily Current Affairs Quiz hindi में शामिल किया गया है, जोकि आगामी प्रतियोगिता परीक्षाओं के दृष्टिकोण से महत्‍वपूर्ण एवं अति उपयोगी Current Affairs Questions है :
current-affairs-quiz


1. संतोष ट्रॉफी फुटबाल टुर्नामेंट-2019 का ख़िताब किस टीम ने जीता:
a. सर्विसेज़
b. पश्चिम बंगाल
c. सूरत
d. मुंबई
उत्‍तर- a. सर्विसेज़
संतोष ट्रॉफी फुटबाल टुर्नामेंट-2019 का खिताब पंजाब को हराकर सर्विसेज की टीम ने जीता । सर्विसेज की टीम ने छठी बार संतोष ट्रॉफी फुटबाल टूर्नामेंट का खिताब जीता है ।. सर्विसेज के लिए मैच का एकमात्र गोल बिकास थापा ने 61वें मिनट में किया ।


2. विश्‍व पुस्‍तक एवं कॉपीराइट दिवस कब मनाया जाता है:
a. 22 अप्रैल
b. 23 अप्रैल
c. 24 अप्रैल
d. 25 अप्रैल

उत्‍तर- b. 23 अप्रैल
विश्‍व पुस्‍तक एवं कापीरारट दिवस हरेक वर्ष 23 अप्रैल को मनाया जाता है । इस दिवस को विश्‍व पुस्‍तक दिवस (World Book Day) भी कहा जाता है ।

• UNESCO ने 23 अप्रैल 1995 को इसकी शुरुआत की थी । जिसके बाद से विश्‍व में इस दिन विश्‍व पुस्तक दिवस (World Book Day) के रूप में मनाया जाने लगा ।

• 1923 में प्रसिद्ध राइटर मीगुयेल डी सरवेन्टीस (Miguel de Cervantes) को सम्मान करते हुए ही बता दिया गया था कि मीगुयेल (Miguel de Cervantes) की याद में वर्ल्ड बुक डे (World Book Day) को मनाया जाएगा । उनका देहांत 23 अप्रैल को हुआ था, जिसके बाद इसी दिन विश्‍व पुस्‍तक दिवस मनाया जाने लगा ।



3. वर्ष 2019 के लिए किस शहर को विश्‍व पुस्‍तक राजधानी बनाया गया है :
a. कुआलाम्‍पुर
b. शारजाह
c. नई दिल्‍ली
d. मास्‍को


उत्‍तर- b. शारजाह
विश्‍व पुस्‍तक दिवस के दिन ही UNESCO एवं प्रकाशकों, किताब विक्रेताओं और लाइब्रेरी का प्रतिनिधित्‍व करने वाले अन्‍य संस्‍थान ने वर्ष 2019 के लिए संयुक्‍त अरब अमीरात के शारजाह शहर को विश्‍व पुस्‍तक राजधानी बनाया है । जबकि वर्ष 2020 के लिए मलेशिया के कुआलाम्‍पुर को विश्‍व पुस्‍तक राजधानी घोषित किया गया है ।



4. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस कब मनाया जाता है:
a. 21 अप्रैल
b. 22 अप्रैल
c. 23 अप्रैल
d. 24 अप्रैल
उत्‍तर- d. 24 अप्रैल
राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस प्रतिवर्ष 24 अप्रैल को मनाया जाता है । यह दिवस संविधान के अधिनियम -1992 (73वां संशोधन) को पारित करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है । जो 24 अप्रैल 1993 से लागू हुआ था, जिसके बाद से वर्ष 2010 से 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत हुई ।

• भारत में पंचायती राज व्यवस्था की नींव राजस्थान में रखी गई थी । भारत के तत्कालीन प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 2 अक्टूबर 1959 को अर्थात गांधी जयंती के दिन पंचायती राज व्यवस्था लागू की थी ।



5. भारत के किस औद्योगिक दुर्घटना को संयुक्‍त राष्‍ट्र ने 20वीं शताब्दी की प्रमुख औद्योगिक दुर्घटनाओं में सूचीबद्ध गया है :
a. जयपुर अग्निकांड - 2009
b. भोपाल गैस त्रासदी - 1984
c. बॉम्बे डॉक धमाका - 1944
d. चासनाला खनन आपदा – 1975
उत्‍तर- b. भोपाल गैस त्रासदी - 1984
अंतर्राष्‍ट्रीय श्रम संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार भोपाल गैस त्रासदी-1984 को जिसमें हजारों लोग मारे गए थे, 20वीं शताब्‍दी की विश्‍व की "प्रमुख औद्योगिक दुर्घटनाओं" में सूचीबद्ध किया है ।

भोपाल गैस त्रासदी 3 दिसंबर 1984 को हुआ था । भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड नामक कंपनी के कारखाने से मिथाइलआइसोसाइनाइट (MIC) नामक जहरीली गैस का रिसाव हुआ जिससे हजारो लोगो की जान गई तथा बहुत सारे लोग अनेक तरह की शारीरिक अपंगता से लेकर अंधेपन के भी शिकार हुए थे ।



6. अप्रैल 2019 में, निम्‍न में से किस देश ने रामायण पर आधारित डाक टिकट जारी किया है :
a. मालदीव
b. इंडोनेशिया
c. श्रीलंका
d. म्यांमार
उत्‍तर- b. इंडोनेशिया
• इंडोनेशिया ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में रामायण की थीम पर विशेष स्मारक डाक टिकट 24 अप्रैल 2019 को जारी किया है । इस डाक टिकट का डिजाइन इंडोनेशिया के जाने माने मूर्तिकार पद्मश्री बपक न्योमन नुआर्ता ने तैयार किया है । यह डाक टिकट जटायु द्वारा सीता माता की रक्षा के प्रश्न पर आधारित है ।



7. हाल ही में, लगातार दूसरी बार ‘दादा साहब फाल्के एक्सीलेंस अवॉर्ड फॉर इमर्जिंग टैलेंट ऑफ द इयर’ के लिए किसे चुना गया:
a. आहना कुमरा
b. करीना कपूर
c. अनुष्का शर्मा
d. सन्नी लियोन
उत्‍तर- a. आहना कुमरा
• बॉलीवुड अभिनेत्री आहना कुमरा को लगातार दूसरी बार 'दादा साहब फाल्के एक्सीलेंस अवॉर्ड फॉर इमर्जिंग टैलेंट ऑफ द इयर' के लिए चुना गया है । खेलकूद में अव्वल रहने वाली आहना प्रो कबड्डी लीग की मेजबानी भी कर चुकी हैं ।



8. हाल ही में, किस देश में पक्षी विज्ञानियों ने ‘वांगी-वांगी व्हाइट आई बर्ड’ की खोज की है:
a. ब्राज़ील
b. इंडोनेशिया
c. कंबोडिया
d. भारत
उत्‍तर- b. इंडोनेशिया
• इंडोनेशिया में पक्षी विज्ञानियों ने ‘वांगी-वांगी व्हाइट आई बर्ड’ तथा ‘वक्ताबी व्हाइट आई बर्ड’ की खोज की है ।



9. अप्रैल 2019 में, किस देश में मलेरिया का पहला वैक्सीन लॉन्च किया गया:
a. लीबिया
b. मोरक्को
c. मलावी
d. अंगोला
उत्‍तर- c. मलावी
23 अप्रैल 2019 को विश्‍व का पहला मलेरिया का पहला वैक्‍सीन अफ्रीकी देश मलावी में लांच किया गया है । यह टीका पांच महीने से लेकर 2 वर्ष तक के बच्चों के लिए है। इस वैक्सीन का नाम आरटीएस-एस दिया गया है। इसे तैयार करने में करीब 30 साल का समय लगा। वैज्ञानिकों का दावा है कि इसे लगाने के बाद बच्चों में मलेरिया नियंत्रण में सफलता मिलेगी।

• तीन अफ्रीकी देशों में मलावी पहला देश है, जहां ये वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है। जल्द ही घाना और केन्या में भी मलेरिया का टीका लगाने की शुरुआत की जाएगी।
• मलावी की राजधानी: लिलोंग्‍वे
• मलावी की मुद्रा: क्‍वाचा



10. हाल ही में, वैज्ञानिकों ने किस ग्रह पर संभावित तौर पर पहले ज्ञात भूकंप के झटकों का पता लगाया है :
a. मंगल ग्रह
b. बुध ग्रह
c. शनि ग्रह
d. बृहस्पति ग्रह
उत्‍तर- b. बुध ग्रह
23 अप्रैल 2019 को वैज्ञानिकों ने बताया कि उन्होंने मंगल ग्रह पर संभावित तौर पर पहले ज्ञात भूकंप के झटकों का पता लगाया है । नासा के मार्स इनसाइट लैंडर ने 6 अप्रैल 2019 को इसका ऑडियो भी रिकॉर्ड किया है ।


11. हाल ही में, किस देश में एक हास्‍य अभिनेता वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने राष्ट्रपति का चुनाव जीता है :
a. अल्‍जीरिया
b. कांगो
c. यूक्रेन
d. मलेशिया
उत्‍तर- c. यूक्रेन
यूक्रेन में एक हास्य अभिनेता वोलोदिमीर जेलेंस्की भारी भरकम वोटों के साथ राष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है । चुनाव परिणाम के अनुसार हास्य अभिनेता वोलोदिमीर जेलेंस्की (41) ने 73.2 फीसद वोट हासिल की । खास बात यह है कि इस हास्य अभिनेता के पास कोई राजनीतिक अनुभव भी नहीं है । राजनीतिक भूमिका के तौर पर जेलेंस्की बस एक टीवी शो में राष्ट्रपति का किरदार निभा चुके हैं

टीवी सीरीज 'सर्वेंट ऑफ पीपल' के स्टार वोलोदिमीर जेलेंस्की अब 4.5 करोड़ जनसंख्या वाले देश की बागडोर संभालेंगे।

• यूक्रेन की राजधानी: कीव
• यूक्रेन की मुद्रा: रिव्‍निया


12. हाल ही में चर्चित, माउंट अगुंग किस देश का एक सक्रिय ज्वालामुखी है :
a. मलेशिया
b. दक्षिण कोरिया
c. कंबोडिया
d. इंडोनेशिया

उत्‍तर- d. इंडोनेशिया
माउंट अगुंग इंडोनेशिया का सक्रिय ज्वालामुखी है, जो माली में स्थित है । माउंट अगुंग ज्वालामुखी में फिर से हुए विस्फोट के कारण आकाश में 2 किमी की ऊँचाई तक राख फैल गई ।

• इंडोनेशिया की राजधानी : जकार्ता
इंडोनेशिया की मुद्रा: रूपिया


अपडेट व Website से जुड़े रहने के लिए हमारे सोशल मीडिया को Follow कर सकते हैं । 

Facebook Page:  Please Click here
Facebook GroupClick here
You tubeClick here

Post a Comment

0 Comments