2019 Pulitzer Prize Winner Newyark times

29 अक्टूबर, 1911 को जोसेफ पुलित्जर मृत्यु के बाद, पहला पुलित्जर पुरस्कार 4 जून, 1917 को दिया गया; अब वे प्रत्येक अप्रैल को घोषित किए जाते हैं


1. हाल ही में, वर्ष 2019 का ‘पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है:
a. वॉल स्ट्रीट जर्नल
b. न्यूयॉर्क टाइम्स
c. a एवं b दोनों
d. इनमें से कोई नहीं

उत्‍तर- c. a एवं b दोनों 

वर्ष 2019 का ‘पुलित्जर पुरस्कारन्यूयॉर्क टाइम्स’ और ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ को दिया गया है ।

• ‘न्यूयॉर्क टाइम्स' को ट्रम्प परिवार के वित्त संबंधी मामलों में खुलासे के लिए पुरस्कार दिया गया है जबकि ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल' को ट्रम्प के 2016 के राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान के दौरान दो महिलाओं को गुप्त रूप से पैसे का भुगतान करने के मामले का खुलासा करने के लिए पुरस्कार दिया गया है ।

• इनके अलावा ‘साउथ फ्लोरिडा सन-सेंटिनल', ‘पिट्सबर्ग पोस्ट-गजट', ‘एसोसिएटेड प्रेस', ‘रॉयटर्स' को भी अलग-अलग खबरों के लिए पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

• ‘पुलित्जर पुरस्कार' अमेरिका का एक प्रमुख पुरस्कार है जो समाचार पत्रों, पत्रकारिता, साहित्य आदि के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए दिया जाता है । इसकी स्‍थापना हंगरी मूल के अमेरिकी प्रकाशक जोसेफ पुलित्जर ने की थी । समाचार पत्र के प्रकाशक जोसेफ पुलित्जर ने अपनी वसीयत में कोलंबिया विश्वविद्यालय को पत्रकारिता स्कूल शुरू करने और पुरस्कार स्थापित करने के लिए पैसे दिए।

29 अक्टूबर, 1911 को जोसेफ पुलित्जर मृत्यु के बाद, पहला पुलित्जर पुरस्कार 4 जून, 1917 को दिया गया; अब वे प्रत्येक अप्रैल को घोषित किए जाते हैं ।

पुलित्जर पुरस्कार जीतने वाले भारतीय मूल के सबसे पहले व्‍यक्ति 1937 में विज्ञान संपादक गोविंद बिहारी लाल को दिया गया था ।

Most Read: 
Click here for read all important gk questions and answer


अपडेट व Website से जुड़े रहने के लिए हमारे सोशल मीडिया को Follow कर सकते हैं । 
Facebook Page:  Please Click here
Facebook GroupClick here
You tubeClick here

0 टिप्पणियाँ: