Current affairs in hindi I Latest Current Affairs 2018 I


Current affairs in hindi  I Latest Current  Affairs 2018 I 

Gkforyou.com द्वारा संचालित करेंट अफेसर्य सेक्‍शन में प्रतिदिन देश-विदेश में हो रही समसामयिक घटनाओं जैसे Science & Technology, Sports, Reward, National & international, economics, Appointments  इत्‍यादि से संबंधित महत्‍वपूर्ण घटनाओं को शामिल किया जाता है जोकि आगामी परीक्षाओं के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण व उपयोगी हो । 

Current affairs from 4th July to 7th July, 2018:

1.     हाल ही में किसे केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है :
·    केंद्रीय प्रशासनिक ट्रिब्यूनल (कैट) के नए अध्यक्ष जस्टिस एल नरसिम्हा रेड्डी को नियुक्‍त  किया गया  है ।
·       वे पटना उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश थे तथा  केंद्र सरकार द्वार  ‘वन रैंक वन पेंशन’ को लागू करने के  लिए  गठित समिति के  अध्‍यक्ष थे, जिसकी रिपोर्ट केंद्र सरकार को  26 अक्टूबर, 2016 को  सौंपी गयी  थी 
·       केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण की प्रमुख पीठ (बेंच) दिल्ली में है। इसके अतिरिक्त, विभिन्न राज्यों में अतिरिक्त पीठें भी हैं। वर्तमान में 17 नियमित पीठ और 30  डिविजन बेंच हैं।

2.     त्रिपुरा के अगरतला हवाई अड्डे का नाम बदलकर क्‍या  नाम  रखा  गया  है :
·       केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने त्रिपुरा के अगरतला हवाई अड्डे का नाम बदलकर महाराजा बीर विक्रम माणिक्‍य किशोर हवाई अड्डा, अगरतला करने की मंजूरी दी। यह निर्णय, त्रिपुरा के लोगों की लम्‍बे समय से चली आ रही मांग तथा त्रिपुरा सरकार द्वारा महाराजा बीर विक्रम माणिक्‍य किशोर को श्रद्धांजलि देने के आलोक में लिया गया। ।
·       महाराजा बीर विक्रम माणिक्‍य किशोर 1923 में त्रिपुरा राज्‍य के राजा बने। वे एक विद्वान और विन्रम शासक थे।
·       महाराजा बीर विक्रम माणिक्‍य किशोर द्वारा दान में दिये गये जमीन पर 1942 में अगरतला हवाई अड्डे का निर्माण किया गया।
·       एक दूर दृष्टि वाले शासक के रूप में महाराजा ने पूरे विश्‍व की यात्रा की और त्रिपुरा के चहुंमुखी विकास के लिए कई कदम उठाए। उनके प्रयासों से अगरतला में एक एरोड्रोम का निर्माण हुआ, जो वर्तमान में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र का दूसरा सबसे व्‍यस्‍त हवाई अड्डा है। यह त्रिपुरा को हवाई मार्ग से जोड़ता है। इसलिए यह उचि‍त है कि उनके नाम पर अगरतला हवाई अड्डे का नाम रखा जाए और यह महाराजा बीर विक्रम माणिक्‍य किशोर के प्रति सच्‍ची श्रद्धांजलि होगी।

 United Nations Military Observer Group for India and Pakistan


3.   भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (UNMOGIP) का अध्यक्ष किसे  नियुक्त किया गया है :
·    मेजर जनरल जोस एलाडियो को  भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (United Nations Military Observer Group for India and Pakistan, UNMOGIP) के अध्यक्ष नियुक्त किया गया  है ।
·    भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह की स्थापना जनवरी 1949 में किया गया था  

4.     कोयला मंत्रालय द्वारा कोयला चोरी को  रोकने के  लिए  किस  मोबाइल ऐप  को लांच किया है :
·       केंद्रीय कोयला एवं  रेल  मंत्री श्री पियूष गोयल ने 04 जुलाई 2018 को कोयला चोरी रोकने हेतु खान  प्रहरी मोबाइल ऐप लांच किया है,जोकि सेटेलाइट पर  आधारित है ।

5.     हाल  ही  में  किस  हाइकोर्ट  ने  जीव-जंतुओं की  सुरक्षा  के लिए  इंसान की तरह कानूनी  दर्जा प्रदान  किया  है :
·     उत्तराखंड उच्‍चन्‍यायालय द्वारा  पूथ्‍वी  पर  रहने वाले सभी  जीव-जंतुओं की सुरक्षा के लिए इंसानों की तरह कानूनी दर्जा प्रदान किया गया है तथा  राज्‍य  के नागरिकों को  उनका स्‍थानीय अभिभावक घोषित किया गया  है ।
6.     हाल में किस  राज्‍य  सरकार ने  सरकारी  कर्मचारियों को डोप टेस्‍ट  देना अनिवार्य कर  दिया है :
·       पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि पंजाब पुलिस अधिकारी और सरकारी कर्मचारी को उनके सेवाओं के प्रत्येक चरण में डोप टेस्ट देना अनिवार्य कर दिया है । विपो कॉपी राइट संधि-1996 क्‍या है :

7.   हाल  ही  में  रेल मंत्रालय द्वारा किस पहचान पत्र को आरक्षित श्रेणी में यात्रा करने के दौरान वैद्यता की मंजूरी प्रदान की  गई  है :

·       रेल मंत्रालय द्वारा किसी भी  आरक्षित श्रेणी में  यात्रा करने के दौरान डिजिटल आधार तथा ड्राइविंग लाइसेंस को मंजूरी प्रदान की गई  है ।
·       अब रेलवे में निम्‍नवत पहचान प्रमाण पत्र को वैध माना गया  है :
  • a.     भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी फोटो युक्त पहचान पत्र
  • b.     पासपोर्ट
  • c.     आयकर विभाग द्वारा जारी पैनकार्ड
  • d.     ड्राइविंग लाइसेंस
  • e.     केंद्र/राज्य सरकार द्वारा जारी क्रम संख्या वाला फोटो युक्त पहचान पत्र
  • f.       मान्यता प्राप्त स्कूल/ कॉलेज द्वारा अपने विद्यार्थियों के लिए फोटो युक्त पहचान पत्र
  • g.     फोटो के साथ राष्ट्रीयकृत बैंक की पासबुक
  • h.     लैमिनेटिड फोटो के साथ बैंकों द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड
  • i.        आधार, एम आधार तथा ई-आधार कार्ड
  • j.        राज्य/ केंद्र सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठान, जिला प्रशासन, पालिका प्रशासन तथा पंचायत द्वारा क्रमसंख्या के साथ जारी फोटो पहचान पत्र स्वीकार किए जाते हैं.
  • k.     कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) केंद्रों द्वारा बुक किये गए आरक्षित टिकटों के मामलें में शयनयान तथा द्वितीय आरक्षित सीटिंग श्रेणियों में यात्रा करने के लिए फोटो के साथ राशनकार्ड की फोटो कॉपी, फोटो के साथ राष्ट्रीयकृत बैंक के पासबुक को स्वीकार किया जाएगा.


8.     किस राज्य सरकार ने पहली से 9वीं कक्षा तक के स्कूली पाठ्यक्रम में 1 अगस्त 2018 से सड़क सुरक्षा को शामिल करने का फैसला लिया है :
·     गोवा सरकार द्वारा पहली से 9वीं कक्षा तक के स्कूली पाठ्यक्रम में 1 अगस्त 2018 से सड़क सुरक्षा को शामिल करने का फैसला लिया है
·       गोवा सरकार ने  यह  भी  दावा किया है  कि  ऐसा  करने वाला  देश का पहला राज्य है ।

यूरोपियन यूनियन कॉपीराइट कानून

9.  हाल ही में यूरोपियन यूनियन ने किस विवादित विधेयक को यूरोपीय यूनियन संसद ने रद्द कर दिया  है:
·       यूरोपियन यूनियन ने यूरोपियन यूनियन कॉपीराइट कानून को रद्द कर  दिया है ।
·       इस  कानून के  अनुच्छेद 11 के  अंतर्गत  गूगल एवं फेसबुक जैसी बड़ी कम्पनियों से समाचार पत्रों को सुरक्षा प्रदान करना है. इसके अनुसार, गूगल एवं फेसबुक समाचार पत्रों को बिना भुगतान किये उनकी सामग्री का उपयोग नहीं करने  का प्रावधान किया  गया  है ।
·    इस  कानून के  अनुच्छेद 13 के अंतर्गत इसका उद्देश्य, इन्टरनेट का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं को कॉपीराइट का अधिकार देना है. इसके अनुसार, यदि उपयोगकर्ता किसी भी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर कोई भी सामग्री, फोटो, म्‍यूजिक या कोड डालता है तो उपसर उसका कॉपीराइट होगा और वेबसाइट को उसे सुरक्षा प्रदान करना उसका उत्तरदायित्व होगा ।
कॉपीराइट प्रस्ताव का विरोध इसलिए किया गया कि:
·       इससे इंटरनेट की स्वतंत्रता को खतरा उत्पन्न हो सकता है
·       कॉपीराइट फ़िल्टर लगाने से मीम और रीमिक्स जैसी कला को नुकसान होगा.
·       यूट्यूब के कॉपीराइट फ़िल्टर का खर्च 60 मिलियन डॉलर है यदि अनुच्छेद 13 लागू हो गया तो प्रत्येक वेबसाइट, जहां लिंक शेयर किया गया हो, अलग फिल्टर लगाना होगा जिससे यह एक महंगी एवं जटिल प्रक्रिया बन जायेगा.

Post a Comment

0 Comments