Current Affairs 2018 I Current Affairs in Hindi I

Current Affairs 2018 I Current Affairs in Hindi I 
Gkforyou.com द्वारा संचालित करेंट अफेसर्य सेक्‍शन में प्रतिदिन देश-विदेश में हो रही समसामयिक घटनाओं जैसे Science & Technology, Sports, Reward, National & international, economics, Appointments  इत्‍यादि से संबंधित महत्‍वपूर्ण घटनाओं को शामिल किया जाता है जोकि आगामी परीक्षाओं के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण व उपयोगी हो। 
Current Affairs: 8th July to 10th July 2018

1.    हाल ही भारत के किस शहर में विश्व की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री आरंभ की गई है:
·       नोएडा के सेक्‍टर 81 में
·      09 जुलाई 2018 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी और कोरिया गणराज्‍य के राष्‍ट्रपति श्री मून जेई-इन ने नोएडा में सैमसंग इंडिया इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स प्राइवेट लिमिटेड की एक विशाल मोबाइल उत्‍पादन यूनिट का उद्घाटन किया,जोकि विश्‍व की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्‍ट्री हो गयी है ।


2.  हाल ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा कितने शैक्षणिक संस्‍थानों को उत्‍कृष्‍ट संस्‍थानघोषित किए गए हैं :
·     मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा 06 शैक्षणिक संस्‍थानों को उत्‍कृष्‍ट संस्‍थानों के रूप में चयनित किया गया है ।  जिनमें से 3 संस्‍थान सार्वजनिक क्षेत्र के और 3 संस्‍थान निजी क्षेत्र के हैं।
·       सार्वजनिक क्षेत्र के 03 शैक्षणिक संस्‍थान निम्‍न है :
                    i.            भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरू, कर्नाटक
                  ii.            भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई, महाराष्ट्र और
                iii.            भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली।

·       निजी क्षेत्र के 03 शैक्षणिक संस्‍थान निम्‍न है:

                    i.            जियो इंस्टीट्यूट (रिलायंस फाउंडेशन) पुणे, ग्रीन फील्ड श्रेणी के तहत
                  ii.            बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज, पिलानी, राजस्थान; और
                iii.            मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन, मणिपाल, कर्नाटक।

·     इस योजना के तहत ‘उत्‍कृष्‍ट संस्‍थान’ के रूप में चयनित प्रत्‍येक ‘सार्वजनिक संस्‍थान’ को पांच वर्षों की अवधि में 1000 करोड़ रुपये तक की वित्‍तीय सहायता दी जाएगी ।  

3.    हाल ही में जिम्नास्टिक विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी कौन बन गयी हैं :
·       8 जुलाई 2018 को दीपा करमाकर ने तुर्की के मर्सिन में आयोजित एफआईजी विश्‍व चैलेंज कप की वॉल्‍ट स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक हासिल की

·       वह विश्व स्तर पर स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय जिम्‍नास्टिक खिलाड़ी  हैं ।

·     दीपा ने 2016 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था तथा वे  किसी भी ओलंपिक में प्रतिभाग करने वाली वे पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट हैं और पिछले 52 वर्षों में ऐसा करने वाली वे प्रथम भारतीय, पुरुष अथवा महिला, जिम्नास्ट भी हैं।

4.    सभी मानवरहित क्रॉसिंग फाटक को समाप्त करने वाला पहला रेलवे डिवीजन है :

·     इंडियन रेलवे के इस्‍ट कोस्‍ट रेलवे के संबलपुर डिविजन ने सभी मानवरहित लेवल क्रांसिग  फाटक को समाप्‍त कर दिया है ।
·       05 जुलाई 2018 को संबलपुर डिविजन ने साढ़े चार घंटों की बहुत ही कम समय में  कुल 06 भूमिगत मार्ग (सब-वे) बनाया । इन 6 सीमित ऊंचाई वाले भूमिगत मार्ग का निर्माण कर पूरे भारतीय रेलवे में पहला मिसाल है
·       इन भूमिगत मार्ग (सब-वे) की ऊंचाई 4.15 मीटर की है ।

5.    भारतीय रेलवे के किस डिवीजन द्वारा प्रथम डबल स्‍टैक ड्वार्फ कंटेनर सेवा का शुभारंभ किया गया है :

·       भारतीय रेलवे ने पश्चिमी रेलवे के राजकोट डिवीजन ने  प्रथम डबल स्‍टैक ड्वार्फ कंटेनर सेवा का शुभारंभ किया

·     डबल स्‍टैक ड्वार्फ कंटेनरकी ऊंचाई 6 फुट 4 इंच है और इसका परिचालन विद्युतीकृत पटरियों पर संभव है। छोटा आकार होने के बावजूद इन कंटेनरों में 30,500 किलोग्राम तक के वजन वाली चीजों को समाहित करने की क्षमता है।

·     सामान्‍य कंटेनरों की तुलना में ये कंटेनर 662 एमएम छोटे हैं, लेकिन 162 एमएम चौड़े हैं । सामान्‍य कंटेनरों की तुलना में इन कंटेनरों में लगभग 67 प्रतिशत ज्‍यादा सामान आ सकता है ।

6.     राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) का अध्यक्ष नियुक्त किसे नियुक्‍त किया गया है :


·     6 जुलाई 2018 को सर्वोच्‍च न्‍यायालय से सेवानिवृत हुए न्‍यायाधीश आदर्श कुमार गोयल को पांच वर्ष के लिए एनजीटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है ।
·    नेशलन ग्रीन ट्रिब्यूनल का पहला अध्यक्ष न्यायमूर्ति लोकेश्वर सिंह पंता थे तथा जस्टिस गोयल तीसरे अध्‍यक्ष है ।
·       राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण एक्‍ट 2010 के तहत एनजीटी की स्‍थापना 18 अक्‍टूबर 2010 को हुई थी।
·    राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण की मुख्‍य बेंच नई दिल्‍ली में स्थित है तथा अन्‍य शाखाएं- भोपाल, पुणे, कोलकाता और चेन्‍नई में है वहीं इसके सर्किट बेंच शिमला, शिलांग, जोधपुर और कोच्‍चि में है।


7.    हाल ही में किस राज्‍य सरकार ने थर्मोकोल से बने बर्तनों के बिक्री पर प्रतिबंध लगाया है :
·       हिमाचल प्रदेश सरकार ने पूरे प्रदेश में थर्माकोल के बने बर्तनों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है ।
·       राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने शनिवार को इसका आदेश जारी किया। इस आदेश में कहा गया है कि पर्यावरण के ध्यान में रखते हुए आदेश दिया जा रहा है कि प्रदेश में थर्मोकोल के कप, प्लेट, ग्लास, चम्मट, कटोरी या किसी भी प्रकार के बर्तन नहीं बेचे जाएंगें ।
·     आदेश के अनुसार 07 अक्‍टूबर 2018 से कोई भी दुकानदार थर्मोकोल से बने किसी भी प्रकार के बर्तनों की बिक्री नहीं करेगा । इस आदेश के उल्‍लंघन करने वालों पर रू. 500 से लेकर अधिकतम रू. 25 हजार तक जुर्माना का भी प्रावधान किया है ।  

8.  हाल ही में अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद् ने हॉल आफ फेम में किस भारतीय खिलाड़ी को शामिल किया है:


·     क्रिकेट की दुनिया में 'द वॉल' (दीवार) के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के 'हॉल ऑफ फेम' में शामिल किया गया है ।
·    वे इस सूची में शामिल होने वाले पांचवे भारतीय खिलाड़ी हैं । इससे पहले बिशन सिंह बेदी, सुनील गावास्‍कर, कपिलदेव, अनिल कुंबले को आइसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था ।
·       इसके साथ ही आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले खिलाड़ियों की कुल संख्या 87 हो गई है ।
·    आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम सूची की शुरूआत 2009 में किया गया था, जिसका उद्देश्य क्रिकेट के इतिहास से दिग्गज खिलाड़ियों की उपलब्धियों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करना है ।

9.   हाल ही में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाले राज्य सभा के पहले सभापति कौन बन गए  हैं :

·       उपराष्‍ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडु ने भारत आए  रवांडा गणराज्य के सीनेट के अध्यक्ष श्री बर्नाड मकुजा के साथ दिनांक 10 जुलाई 2018 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया तो ऐसा करने वाले राज्य सभा के वह पहले सभापति बन गए।

·    राज्य सभा के अस्तित्व में आने के 76 वर्षों में पहली बार संसदीय संवाद को बढ़ावा देने के लिए किसी विदेशी राज्य सभा के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया गया है ।

·       सहयोग के 6 विषयों वाले इस एमओयू में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों एवं मित्रता को और आगे बढ़ाने के लिए अंतः संसदीय संवाद, संसदीय कर्मचारियों के क्षमता निर्माण, सम्मेलनों के आयोजन, फोरम, संगोष्ठियों, कर्मचारी संयोजन कार्यक्रमों, कार्यशालाओं एवं विनिमयों, क्षेत्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बहुस्तरीय संसदीय निकायों में आपसी हितों में सहयोग को बढावा देने की इच्छा जताई गई है।

·    श्री मकुजा के नेतृत्व में तीन सीनेटर वाला शिष्टमंडल भारत की यात्रा करने वाला विशिष्ट रूप से किसी देश की राज्य सभा से जुड़ा पहला ऐसा शिष्टमंडल है। शिष्टमंडल के सदस्यों में राजनीतिक मामले एवं सुशासन पर सीनेट कमेटी की उप-सभापति सुश्री गेरट्रुड कजारवाह तथा विदेशी मामलों, सहयोग एवं सुरक्षा पर कमेटी की सदस्य सुश्री थेरेसे कागोआयर विशागारा शामिल हैं। यह शिष्टमंडल 09 से 11 जुलाई, 2018 के दौरान भारत की यात्रा पर है।

·       राज्य सभा के महासचिव श्री देश दीपक वर्मा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी चर्चा एवं एमओयू के दौरान उपस्थित थे ।
रवांडा से संबंधित सामान्‍य  ज्ञान :
·       रवांडा की राजधानी:       किगाली
·       रवांडा की मुद्रा:             रवांडा फ्रैंक
·       रवांडा की अपर हाऊस सीनेट एवं  लोअर हाऊस चैम्‍बर आफ डिपुटिस कहलाता है ।

10.  वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार ईज ऑफ डुइंग  बिजनेस में  प्रथम रैंकिंग किस  राज्‍य ने  हासिल किया है :

·  10 जुलाई 2018 को  वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार ईज ऑफ डुइंग  बिजनेस में  आंध्र प्रदेश टॉप  पर रहा ,इसके बाद दूसरे स्‍थान  पर तेलंगाना व तीसरे स्‍थान  पर  हरियाणा है ।

·    2016 में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना दोनों ही शीर्ष रैंक पर  । सरकार के इस कदम का उद्देश्य राज्यों के बीच निवेश को आकर्षित करने और बिजनस के माहौल को लेकर स्पर्धा को बढ़ाना है।

यदि पसंद आया  हो तो  Please जाते जाते फॉलो जरूर कर लेंं   

Post a Comment

0 Comments